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सिर्फ 15 दिनों में गायब हो जाएगी पेट की चर्बी, बस 5 बातों का पालन करें

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सिर्फ 15 दिनों में गायब हो जाएगी पेट की चर्बी, बस 5 बातों का पालन करेंपेट के पास जमा चर्बी को बेली फैट भी कहा जाता है। यह समस्या ज्यादातर महिलाओं में डिलीवरी के बाद दिखाई देती है एक महिला के पेट के आसपास अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है। पेट के पास जमा चर्बी को बेली फैट भी कहा जाता है। यह समस्या ज्यादातर महिलाओं को डिलीवरी के बाद होती है। इसका बुरा असर सिर्फ महिलाओं के शरीर पर ही नहीं बल्कि दिमाग पर भी पड़ता है। (बेली फैट का साइड इफेक्ट) बेली फैट महिलाओं के लिए कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है। जैसे पीठ दर्द, शारीरिक गतिविधि में कमी, हृदय संबंधी समस्याएं, उच्च रक्तचाप और फेफड़ों से संबंधित समस्याएं।कैलोरी पर नजर रखें।जब कैलोरी की बात आती है तो पुरुषों और महिलाओं की अलग-अलग ज़रूरतें होती हैं। अगर आप बेली फैट को टारगेट कर रहे हैं तो आपको 1200 कैलोरी का सेवन करना चाहिए और 500 कैलोरी बर्न करनी चाहिए। यह समीकरण पहले निर्धारित किया जाना चाहिए। क्योंकि यह फैट बर्न करने का सही तरीका है। विशेषज्ञों के अनुसार वजन घटाना पुरुषों या महिलाओं की क्षमता पर निर्भर करता है। परिणाम उसकी गतिविधि के साथ-साथ उसकी कैलोरी में कमी पर आधारित है।वजन कम करना कैसे शुरू करें?सबसे पहले आपको कैलोरी पर नजर रखने की जरूरत है। आपको यह भी जानना होगा कि आप एक दिन में कितनी कैलोरी बर्न करते हैं। इसके अलावा, उचित आहार और नियमित व्यायाम आवश्यक है। यदि आप अधिक कसरत करते हैं तो यह आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है। हालाँकि, आपकी दिनचर्या की निगरानी किसी विशेषज्ञ द्वारा की जानी चाहिए।कौन सा फल नहीं खाना चाहिए? पेट में ऐंठन को कम करने के लिए आपको सही आहार चुनने की जरूरत है। कम कैलोरी वाला खाना खाएं। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। इससे न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि पेट की अतिरिक्त चर्बी भी खत्म होती है।पेट की चर्बी कम करने के लिए कौन से व्यायाम करने चाहिए?पेट की अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। न केवल अच्छी शिक्षा बल्कि उनकी सतर्कता और समर्पण की भी सबसे अधिक आवश्यकता है। एरोबिक्स, भारोत्तोलन, HIIT और प्रतिरोध प्रशिक्षण जैसे व्यायाम।

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