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 क्या आपको हर दिन वर्कआउट करना चाहिए ? , जानिए हमारे साथ |

 क्या आपको हर दिन वर्कआउट करना चाहिए ? , जानिए हमारे साथ |

क्या आपको हर दिन वर्कआउट करना चाहिए?चाहे आप अपने वर्कआउट रूटीन से प्रेरित रहने की कोशिश कर रहे हों, वजन कम करते रहें, या अपने फिटनेस लक्ष्यों तक पहुँचें, हर दिन व्यायाम करना कुछ ऐसा हो सकता है जिसे आप आज़माना चाहेंगे। हो सकता है कि आप ओवरट्रेनिंग के शारीरिक परिणामों के बारे में चिंतित हों। या आप मानसिक जलन की चिंता कर सकते हैं, जिससे अवसाद हो सकता है। अच्छी खबर यह है कि अगर आप ध्यान से अपने वर्कआउट की योजना बनाते हैं, तो आप हर दिन व्यायाम कर सकते हैं।जब आप अपना दैनिक प्रशिक्षण करने का निर्णय लेते हैं, तो आप इसे सुरक्षित रूप से कैसे करते हैं? आप प्रतिदिन व्यायाम करने के नकारात्मक प्रभावों से कैसे बच सकते हैं? फिटनेस विशेषज्ञों से सलाह लेने के बाद, उन्हें वैज्ञानिक प्रमाण मिले कि वे अपने दैनिक व्यायाम लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपको चलते रहने के लिए प्रेरित होने की आवश्यकता महसूस होती है, तो अपनी फिटनेस यात्रा का समर्थन करने के लिए सही ट्रैकर खोजने के लिए सर्वोत्तम फिटनेस ट्रैकर्स के लिए हमारी मार्गदर्शिका देखें।क्या दैनिक व्यायाम सुरक्षित है?यदि आप सप्ताह भर में विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण को संतुलित कर सकते हैं तो दैनिक प्रशिक्षण सुरक्षित है। सप्ताह में कई दिन हाई-इंटेंसिटी कार्डियो आपके शेड्यूल को ओवरलोड करता है, और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग अनिवार्य रूप से चोट और जलन की ओर ले जाती है।दूसरी ओर, आपके शरीर को ठीक होने के लिए समय देने के लिए उच्च-तीव्रता वाले वर्कआउट को शक्ति प्रशिक्षण, लचीलेपन प्रशिक्षण और हल्के कार्डियो के साथ जोड़ा जाता है। जब तक आप अलग-अलग दिनों में अलग-अलग मांसपेशियों पर काम करते हैं, तब तक आपकी मांसपेशियों की मरम्मत होती रहेगी और आपके पास अगली कसरत के लिए फिर से जीवंत होने का समय होगा।”विशेष रूप से, आप हर दिन कार्डियो कर सकते हैं,” नेब्रास्का-ओमाहा कॉलेज ऑफ हेल्थ एंड एक्सरसाइज के एक प्रशिक्षक जेसिका बाल्डविन कहते हैं। हालांकि, प्रतिरोध प्रशिक्षण (जिसे शक्ति प्रशिक्षण के रूप में भी जाना जाता है) के लिए हर दिन समान मांसपेशी समूहों का उपयोग न करें। उसी मांसपेशी समूह को फिर से हिलाने से पहले मांसपेशियों को ठीक होने में 24-48 घंटे लगते हैं। “शोध बताते हैं कि रोजाना व्यायाम करना दिमाग के लिए अच्छा होता है। जर्नल ऑफ एक्सरसाइज साइंस एंड मेडिसिन में 2005 के एक अध्ययन के अनुसार, दैनिक व्यायाम, विशेष रूप से तैराकी, संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति को बनाए रख सकता है और सुधार सकता है, और मनोभ्रंश के विकास की संभावना को कम कर सकता है। इसी तरह, 2007 में, जर्नल ऑफ एक्सरसाइज साइंस एंड मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने पाया कि दैनिक ट्रेडमिल प्रशिक्षण ने स्थानिक सीखने और स्मृति में काफी सुधार किया है।व्यायाम के सही संतुलन से कई शारीरिक लाभ होते हैं। कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में 2006 के एक अध्ययन से पता चला है कि नियमित शारीरिक गतिविधि कुछ पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद करती है और समय से पहले मौत के कम जोखिम से जुड़ी होती है। हमने पाया कि जो लोग हेल्थ कनाडा दिशानिर्देशों द्वारा अनुशंसित स्तरों से ऊपर व्यायाम करते हैं, उन्हें और अधिक लाभ हो सकता है।क्या रोजाना व्यायाम करने से कोई नुकसान होता है?सप्ताह में कुछ दिन नियमित रूप से उच्च-तीव्रता वाले व्यायाम और एक ही मांसपेशी के लगातार अति-प्रशिक्षण दैनिक व्यायाम को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। मेडलाइनप्लस के अनुसार, बहुत अधिक परिश्रम से थकान, अवसाद, नींद की समस्या, अत्यधिक उपयोग की चोटें, प्रेरणा की हानि और चिंता हो सकती है।अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज की सलाह है कि आप जितना अधिक व्यायाम करेंगे, आपको उतना ही अधिक लाभ मिलेगा, लेकिन बहुत अधिक व्यायाम का नकारात्मक प्रभाव हो सकता है जिसे ओवरट्रेनिंग सिंड्रोम (OTS) के रूप में जाना जाता है। मैं तुम्हें चेतावनी देता हुँ। जिन संकेतों पर लोगों को ध्यान देने की सलाह दी जाती है उनमें खराब प्रदर्शन, अत्यधिक थकान, भूख न लगना, पुरानी चोटें और मनोवैज्ञानिक तनाव शामिल हैं।हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ओवरट्रेनिंग सिंड्रोम दैनिक प्रशिक्षण के प्रकार में असंतुलन का परिणाम है, न कि दैनिक आधार पर प्रशिक्षण का वास्तविक निर्णय। इन नकारात्मक बातों को ध्यान में रखें। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि ओवरट्रेनिंग से बचने के लिए अपना फिटनेस प्रोग्राम कब बदलना है।उन लोगों के लिए टिप्स जो हर दिन व्यायाम करना चाहते हैंकुछ प्रकार के प्रशिक्षण विचार प्रदान करने के लिए जिन्हें आपकी साप्ताहिक योजना में शामिल किया जा सकता है, यू.एस. स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग आपके स्वास्थ्य और फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए धीरज, शक्ति, संतुलन और लचीलापन प्रदान करता है। अनुशंसित व्यायाम। पूरे सप्ताह, उच्च तीव्रता वाले कार्डियो और हल्के कार्डियो जैसे निचले और ऊपरी शरीर के मांसपेशी समूह अभ्यास, संतुलन अभ्यास, योग या पिलेट्स कक्षाएं या कोमल खिंचाव, चलना इत्यादि। आप अपने आंदोलन को संतुलित कर सकते हैं। , सौम्य तैराकी, इत्मीनान से घुड़सवारी और नृत्य।

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